Wednesday, May 15, 2019

लोक सभा चुनाव 2019: लोकतंत्र का पर्व छठे चरण में

लोक सभा चुनाव के छठे चरण में दिल्ली समेत छह राज्यों की 59 सीटों पर मतदान हो रहा है.
इस चरण में उत्तर प्रदेश की 14, हरियाणा की 10, मध्य प्रदेश और बिहार की आठ-आठ, दिल्ली की सात और झारखंड की 4 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं.
यहां के लोग सुबह से ही घरों से निकलकर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने पहुंच रहे हैं.
लोकतंत्र के इस त्योहार को तस्वीरों के ज़रिए कैमरे में कैद किया गया. देखिए कुछ झलकियां.
छठे चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रचार का शोर शुक्रवार की शाम थम गया. इस चरण में सात राज्यों की 59 सीटों पर 12 मई को मतदान होना है.
दिल्ली और हरियाणा की सभी सीटों पर और यूपी में 14 सीटों पर वोट डाले जाएंगे.
इसके अलावा मध्यप्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल की आठ आठ सीटों पर जबकि झारखंड की चार सीटों पर मतदान किए जाएंगे.
राजधानी दिल्ली से कई सैलिब्रिटीज़ भी चुनावी मैदान में हैं. बीजेपी ने भोजपुरी गायक मनोज तिवारी. सूफ़ी गायक हंसराज हंस, क्रिकेट खिलाड़ी गौतम गंभीर को उम्मीदवार बनाया है. मनोज तिवारी बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष भी हैं.
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी पार्टी बीजेपी के स्टार प्रचारकों में से एक हैं. चुनाव की घोषणा के बाद से अबतक उन्होंने देश के लगभग हर राज्य में अपनी पार्टी का प्रचार कर रहे हैं.
छठे चरण के मतदान के चुनाव प्रचार के अंतिम दिन भी उन्होंने पंजाब, हरियाणा और हिमाचल में तीन रैलियां कीं.
प्रमुख विपक्षी पार्टी कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी इस चुनाव में पूरा ज़ोर लगा दिया है. राफ़ाएल के मसले पर वो मोदी को घेरने में लगे हुए हैं. हालांकि इस मुद्दे पर उन्हें सुप्रीम कोर्ट में माफ़ी भी मांगनी पड़ी है.
इस चुनाव में नरेंद्र मोदी और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बीच तल्ख़ टिप्पणियां भी सुनने को मिलीं. बीजेपी को उम्मीद है कि वो उत्तर प्रदेश की भरपाई पश्चिम बंगाल और ओडिशा से करेगी. चुनाव पर नज़र रखने वालों का मानना है कि पश्चिम बंगाल में बीजेपी टीएमसी को कड़ी टक्कर दे रही है.
सात चरण के मतदान के बाद 23 मई को मतगणना है. देखना होगा कि इन चुनावों में कौन बाज़ी जीतता है.

No comments:

Post a Comment